Amazon Affiliate marketing क्या है ? - Amazon Affiliate marketing in Hindi 2023


Amazon Affiliate Marketing

Affiliate Marketing -  Amazon Affiliates Program 


नमस्कार दोस्तों, स्वागत है आपका एक बार फिर हमारे ब्लॉग TechBytes  के एक और नए लेख में जिसमें आपको आपको बताने वाले हैं कि Amazon Affiliate Program Kya Hai ?अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम काम कैसे करता है? , अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम ज्वाइन कैसे करें ? तथा अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम से पैसे कैसे कमायें ?

इन्टरनेट की सहायता से आजकल ऑनलाइन घर बैठे के पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके ऑनलाइन ही उपलध है। आप वेबसाइट बनाकर अपनी सेवा लोगो  तक पहुँचा सकते हैं। वेबसाइट पर सभी प्रकार के सामान को बेचा जा सकता है। इसके अतिरिक्त लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए ब्लॉग लिख कर भी पैसा कमाते हैं। इसी प्रकार मनोरंजन, टेक्निकल, या किसी भी अन्य विषय से सम्बंधित वेबसाइट शुरू कर के पैसा कमा सकते है।

इसके अलावा बड़ी ई- कॉमर्स वेबसाइट जैसे अमेज़न और फ्लिपकार्ट के प्रोडक्ट्स को सेल करवा करके भी पैसा कमाया जा सकता है।। जिसे एफिलिएट मार्केटिंग के नाम से जाना जाता है। ऑनलाइन ई- कॉमर्स वेबसाइट जैसे – अमेज़न इंडिया, फ्लिपकार्ट, ईबे, लाइमरोड आदि एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने का विकल्प  ब्लॉगर एवं सभी वेबसाइट चलाने वाले लोगो को देती है। 

Amazon दुनिया की सबसे बड़ी e-commerce कंपनियों में से एक है जहाँ से हर दिन लाखों – करोड़ों लोग ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं. लेकिन आप Amazon से शॉपिंग करने के अलावा अनेक प्रकार से पैसे भी कमा सकते हैं जिसमें सबसे लोकप्रिय प्लेटफ़ॉर्म Amazon Affiliate Program है, जिसकी मदद से अनेक सारे ब्लॉगर, कंटेंट क्रिएटर, सोशल मीडिया influencer और YouTuber पैसे कमा रहे हैं .

इनमें से अमेज़न इंडिया सबसे बड़ी ई – कॉमर्स वेबसाइट है और ये एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने में सबसे प्रचलित वेबसाइट भी है । इस वेबसाइट पर सभी प्रकार की रोज की जरूरतों का सामान खरीद सकते है। इस वेबसाइट से इंडिया में लगभग 30 प्रतिशत से ज्यादा ऑनलाइन शौपिंग की जाती है। जिससे अमेज़न इंडिया की एफिलिएट मार्केटिंग को ज्वाइन करने से पैसा कमाने की संभावना अन्य ई- कॉमर्स वेबसाइट की तुलना में अधिक है।

एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाने के लिए आपका ऑनलाइन वेबसाइट या मोबाइल एप होना आवश्यक  है। जिस पर प्रतिदिन ज्यादा से ज्यादा लोगों की पहुँच होनी चाहिए यानी ट्रैफिक ज्यादा से ज्यादा होना चाहिए। इसके बाद आपको अमेज़न इंडिया की एफिलिएट वेबसाइट पर अमेज़न एफिलिएट अकाउंट बनाना होगा।

एक पब्लिशर के लिए Amazon Affiliate Program से पैसे कमाना बहुत ही आसान है, लेकिन सही प्रोसेस पता ना होने के कारण वह इस बेहतरीन प्लेटफ़ॉर्म से पैसे नहीं कमा पाता है. अगर आप इस ब्लॉग पोस्ट को पूरा अंत तक पढ़ते हैं तो मुझे पूरा भरोसा है कि आप अमेज़न एफिलिएट प्रोग्राम को अच्छे से समझ जायेंगें और इससे पैसे कमा सकेंगें.


- तो चलिए आपका अधिक समय ना लेते हुए शुरू करते हैं आज का यह आर्टिकल : - 

  • Affiliate marketing का मतलब है किसी व्यक्ति या कंपनी के उत्पादों को बेचने के लिए दूसरे व्यक्तियों या कंपनियों के माध्यम से कमीशन प्राप्त करना। यह एक विपणन तकनीक है जिसमें एक आयोजक उत्पादक कंपनियों से सहमति करता है कि वह उनके उत्पादों का प्रचार करेगा और उन्हें उनके नाम के साथ अपने वेबसाइट, ब्लॉग या सोशल मीडिया खातों पर पोस्ट करेगा। यदि उन उत्पादों का उपयोग करने वाले व्यक्ति या कंपनियां उनके द्वारा दिए गए लिंक के माध्यम से उत्पादों को खरीदते हैं, तो आयोजक को एक निश्चित राशि के रूप में कमीशन मिलता है।

  • इसका एक उदाहरण है यदि आप एक ब्लॉगर हैं और आपके ब्लॉग पर एक सुंदर सा ग्राहक द्वारा बनाए गए नारंगी कुर्ते का विज्ञापन है, तो आप एक एफिलिएट बन सकते हैं। यदि कोई आपके द्वारा पोस्ट किए गए लिंक के माध्यम से नारंगी कुर्ते खरीदता है, तो आपको उस खरीदार के द्वारा भुगतान किए गए रूपये का एक टक्कर का कमीएफिलिएट मार्केटिंग में, आयोजक द्वारा प्रदान किए जाने वाले उत्पादों वास्तव में किसी भी विषय पर हो सकते हैं, जैसे कि इलेक्ट्रॉनिक्स, समाचार लेखन, स्वास्थ्य और सौंदर्य उत्पाद। 

  • इस तकनीक का उपयोग अन्य विपणन तकनीकों के साथ मिलाकर किया जा सकता है, जैसे कि सोशल मीडिया विपणन और सीओ विपणन।

  • एफिलिएट मार्केटिंग का महत्व इसमें है कि यह बिक्री उत्पादक के लिए निर्धारित उत्पाद को प्रचार करने का एक अत्यधिक प्रभावी तरीका होता है। यह उन्हें बिक्री को बढ़ाने वाले अतिरिक्त विपणन खर्चों को बचाने में मदद करता है और आयोजक के लिए एक अतिरिक्त आय का स्रोत बनता है। उत्पादक को भुगतान तभी मिलता है जब उत्पाद खरीदा जाता है, इसलिए यह उत्पादक के लिए अत्यंत निर्वाहक होता है।



अतंत : अमेज़न एफिलिएट ऑनलाइन घर बैठे पैसा कमाने का एक बड़ा वे अच्छा जरिया है, इसमें सफल होने में समय जरूर लगेगा पर परिणाम आपकी इच्छा अनुसार ही होंगे, आप भी अगर इसे लेकर उत्सुक है तोह आज ही इसके बारे में और जानिये और आज ही से एफिलिएट मार्केटिंग का बिज़नेस शुरू कर दीजिये।

No comments

Featured

Nothing Phone (2) || Price || Leaked Specs & Expected Release Date

Hey Techies,  Welcome to TechBytes Once again!  Today we are here with a trending & much-awaited article on the upcoming phone from &quo...

Powered by Blogger.